म्यूचुअल फंड क्या हैं। म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में।


हेलो दोस्तों आप सभी को हिंदी रियल हेल्प में स्वागत है आज की पोस्ट बहुत ही ज्ञान दायक पोस्ट है आज की पोस्ट बैंकिंग से संबंधित है जिसमें आप जानेंगे  म्यूचुअल फंड क्या हैं, 

म्यूचुअल

 फंड के बारे में पूरी जानकारी,

म्यूचुअल

 फंड कितने प्रकार के होते हैं आप इस पोस्ट को पढ़कर बिल्कुल समझ जाएंगे कि 

म्यूचुअल

 फंड क्या है, 

म्यूचुअल

 फंड के बारे में बेसिक जानकारी  इन सभी इन सभी प्रश्नों का उत्तर इस पोस्ट में आपको मिल जाएंगे। 

Mutual funds ki jankari
Mutual Funds




म्यूचुअल फंड क्या है? What is Mutual Fund in Hindi?

म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी।  Complete information about mutual fund in hindi.


निवेशकों की एक बड़ी संख्या के द्वारा जमा पैसा राशि को  म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) कहते हैं।
इसे Example में समझें :- मान लेते हैं आप एक निवेशक हैं और आपको शेयर और स्टॉक मार्केट का कोई आइडिया नहीं है। आपको किसी प्रोफैशनल या विशेषज्ञ की मदद चाहिये। आपको क्या करना चाहिये, वो है म्यूचुअल फंड स्कीम। एक म्यूचुअल फंड स्कीम निवेशकों से पैसा एकत्र करती है और एक साथ शेयर खरीदती व बेचती है।






 म्यूचुअल फंड कंपनी छोटे-छोटे निवेशको (Invistor), रिटेलर इन्वेस्टर (Retailer Invistor) जिसके पास ज्यादा पैसा नहीं होते हैं लगाने के लिए उनसे 500-1000 Rupees पैसा लेकर जमा  करता है और सभी निवेशको से Money Collect करता हैं तब यह बड़ा राशि बन जाता हैं अब इस पैसा को शेयर मार्केट या इंडस्ट्री में लगाता है और जब हमारा पैसा में वृद्धि होता हैं तब उसे निकालता है इसमें समय का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका हैं इसमें कब पैसा वापस लेना चाहिए यह मायने रखता है और यह काम Fund Manager करता हैं  म्यूचुअल फंड में बहुत सारे शेयर मार्केट एक्सपर्ट रहते हैं जो कि हमारे पैसा को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट करते हैं
हमारे पैसा को इन्वेस्ट करने के लिए High क्वालीफाई फंड मैनेजर होते हैं जो कि हमारे पैसा को अलग-अलग जगह अलग-अलग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं और सही समय पर वापस लेता हैं।
जब हमारा पैसा किसी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर दिया और  फिर पैसा वापस लेता है उसमें से वह अपना हिस्सा 2:00 से 2:30 पर्सेंट अपने पास रख लेता है और आपको पूरा लाभ  सभी इन्वेस्टमेंट को बराबर हिस्सों में बांट दिया जाता है।

जब बहुत से निवेशक मिल कर एक फण्ड में निवेश करते हैं तो फण्ड को बराबर बराबर हिस्सों में बाँट दिया जाता है जिसे इकाई या यूनिट Unit कहते हैं.


अगर हमारा पैसा एक बार घटा (Loss) भी हो जाता है तो फिर उस पैसा को दूसरा बार इन्वेस्ट करके रिकवर कर लेते हैं हमारी पैसा को इन्वेस्ट करने के लिए शेयर मार्केट एक्सपर्ट बैठे हुए हैं इस कंपनी में।




म्यूचुअल फंड के प्रकार (Types of Mutual Funds)


 Mutual Funds मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं।

1. Equity Funds :- जिसमें रिक्स ज्यादा होता है और फायदा भी उतना ही ज्यादा होता है इसमें आपका पैसा  रिस्क ज्यादा होता है तो फायदा भी ज्यादा होता है।

2.Debt Funds :- इसमें आपका रिक्स कम और प्रॉफिट भी उसी के हिसाब से होता है।

3. Balance Funds बैलेंस फंड :-  इसमें Equility  फंड और Debt Fund को मिलाकर बैलेंस फंड होता है इसमें  रिक्स और प्रॉफिट दोनों बैलेंस है यह फंड दोनों को बराबर-बराबर हिस्सा में मिला कर बना है।
  बैलेंस फंड में भी दो प्रकार होता है :-
 (i) Open Fund:- open fund में आप अपने पैसा को कभी भी निकाल सकते हैं यानी  कि आप अपने पैसा को बीच में भी निकाल सकते हैं अपने पैसा को इंटरेस्ट के साथ जो आपका बनता है।
(ii)Close Fund:- Close Funds में आप अपने पैसा को बीच में नहीं निकाल सकते हैं, इसमें आपका टाइम फिक्स रहता  है आप उसी टाइम में निकाल सकते हैं उससे पहले नहीं निकल सकते।






किसी भी कंपनी के म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले यह सब बातें ध्यान से देखना चाहिए।
* उस कंपनी का Prospector एक बार पढ़ लें।
* उस कंपनी का Goal पता करें यानी कि पता करें कि Long Term या Sort Term के लिए वह बना है इसके हिसाब से इन्वेस्ट करें।
* जिस जिस कंपनी में आप इन्वेस्ट कर रहे हैं उसका रिक्स फैक्टर कितना है
* उस कंपनी का पिछला हिस्ट्री चेक करें जाने की कंपनी पिछले वर्ष कितना ग्रोथ हुआ है और कितना पर्सेंट लाभ और वापस  मिला है।
* फंड मैनेजर के बारे में पता करें उस कंपनी का फंड मैनेजर कौन है और कितना क्वालीफाई है और कितने वर्ष से इस फील्ड में है ।


Last Word

 आज की पोस्ट में आप सभी ने जाना कि म्यूचुअल फंड क्या होते हैं, म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी,म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं इन सभी प्रश्नों का उत्तर आप जान चुके हैं आपको हमारी पोस्ट  कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आगे इसी तरह ज्ञानवर्धक पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे Website  पर न्यूज़लेटर सब्सक्राइब कर लें न्यूज़लेटर सब्सक्राइब करने से आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी ईमेल पर चली जाएगी तथा अगर आपको इस पोस्ट से कोई प्रश्न हो तो हमें जरूर  साथ ही आप हमें इंटरनेट से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हमें जरूर बताएं।
Thanks for read.

Latest
Next Post

Hello Friends Mai Tripurari Kumar www.hindirealhelp.com ka founder hu mai internet, technology aur GK&GS Se Related Jankari aaplogo ke bheech share karta hu hamare bare me jdya janne ke liye about me page par jaye.

Related Posts

0 Please Share a Your Opinion.: